25 Best Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022 – मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया

क्या आप Manufacturing Business शुरू करने का विचार बना रहे हैं? लेकिन आपको इसके लिए कोई अच्छा सा Manufacturing Business Idea नहीं मिल रहा है! तो आपको हमारे gharbaithejobs.com की टीम के द्वारा Manufacturing Business Ideas In Hindi पर लिखे गए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस आर्टिकल में ऐसे Manufacturing Business Ideas के बारे में जानकारी दी गई है, जोकि आने वाले समय के Most Profitable Business Ideas है।

Manufacturer Meaning In Hindi

इसके साथ ही इस आर्टिकल में बताए गए Manufacturing Business Ideas ऐसे Businesses से संबंधित हैं, जिन्हें आप छोटे स्तर से शुरू कर सकते हैं और इसके लिए बहुत अधिक Manpower की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

कुल मिलाकर इस आर्टिकल में बताए गए Business Ideas को आप कम पूंजी निवेश के साथ घर से भी शुरू कर सकते हैं।

Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022 – 25 Best मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया

एक रिसर्च के मुताबिक Manufacturing उद्योग लगभग 12% भारतीय Manpower को रोजगार प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त 2014 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक Manufacturing उद्योग सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 16 से 17% का योगदान देता है।

आने वाले भविष्य में भारतीय अर्थव्यवस्था में इस व्यवसाय के क्षेत्र का योगदान लगभग 25% तक बढ़ाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अतिरिक्त Manufacturing व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले Businesses को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के Government Initiatives भी चलाए जाते रहे हैं। इसी वजह से भारत में Manufacturing Business का दायरा धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है।

इसी को देखते हुए हमने 2022 के लिएMost Profitable Manufacturing Business Ideas का संक्षिप्त अवलोकन तैयार किया है। जिन्हें आप आगे बढ़ सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए सबसे अच्छे Business Idea आगे दिए गए हैं।

1. Bakery Manufacturing Business

बेकरी बिजनेस नए उद्यमियों के लिए बहुत ही आकर्षक और लाभदायक है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बेकरी उद्योग Food Industry के क्षेत्र में भारत के सबसे प्रमुख उद्योगों में से एक है।

भारत में ऐसे बहुत सारे त्यौहार और समारोह मनाए जाते हैं, जिनमें बेकरी से संबंधित वस्तुओं की मांग बहुत अधिक होती है। इसके अतिरिक्त इसका Daily तौर पर भी काफी ज्यादा उपभोग किया जाता है। 

बेकरी व्यवसाय कैसे करें? अगर आप बेकिंग स्किल्स में अनुभवी है अथवा आपको इसका ज्ञान है, तो आप अपने घर से ही यह व्यवसाय बड़ी आसानी से शुरु कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो यह व्यवसाय करने के लिए Skilled Bakers को भी काम पर रख सकते हैं।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि यह व्यवसाय करने से पहले खाद्य एजेंसियों से उचित लाइसेंस और एनओसी सर्टिफिकेट लेना सुनिश्चित करें।

बेकरी व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: इस व्यवसाय की सबसे बड़ी खास बात यह है कि प्रारंभ में आप बेकरी बिजनेस को छोटे स्टार्टअप के रूप में कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और इसे आप 50 से ₹1 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यदि आप ग्राहकों के मध्य अपने व्यवसाय की प्रतिष्ठा बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने उत्पादों के गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्शन के लिए आधुनिक बेकरी मशीन खरीदना चाहिए।

2. Biscuit Manufacturing Business  

भारत में लोगों के द्वारा बिस्किट को नास्ते के रूप में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और अभी भी इस व्यवसाय में आपके लिए कई लाभदायक अवसर हैं।

अगर आप बिस्किट निर्माण व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप अपने व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए अपने क्षेत्र के दुकानदारों के साथ का सहयोग ले सकते हैं।

सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इसे छोटे स्तर से शुरू करके वैश्विक स्तर तक ले जा सकते हैं। इसमें यदि आप किसी टारगेट ऑडियंस को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते है, तो आप शुगर फ्री बिस्कुट निर्माण का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। क्योंकि समय के साथ इसकी डिमांड बढ़ रही है।

इसके अतिरिक्त आप अपने ग्राहकों की मांग के अनुसार उन Biscuit को चुन सकते हैं जिन्हें आप को बनाने की आवश्यकता है। अगर आप हाथ से बने हुए बिस्कुट का व्यवसाय करते हैं, तो स्थानीय बाजार में इसके सफल होने के चांसेस काफी ज्यादा रहेंगे।

आप यह व्यवसाय कैसे शुरू करेंगे? आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बिस्कुट बनाने की प्रक्रिया सीख सकते हैं अथवा किसी कुशल कारीगर को काम पर रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस व्यवसाय के लिए आवश्यक प्रारंभिक चीजों जैसे कि इलेक्ट्रिक ओवन, ग्राइंडर, मिक्सर और कच्चा माल आदि की भी व्यवस्था करनी होगी।

इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश पूँजी: इसे आप छोटे पूंजी निवेश के साथ अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि शुरू में आपको कुछ महत्वपूर्ण उपकरणों को खरीदने के लिए आवश्यक खर्च करने पड़ेंगे जिसमें पैकेजिंग आदि के उपकरण होंगे।

3. Candy/Chocolates Manufacturing Business 

कैंडी अथवा चॉकलेट हर कोई इनके स्वादिष्ट होने के कारण इनको खाना पसंद करता है और यदि आप भी इनको खाना पसंद करते हैं। तो आप अपने इस जुनून और प्यार को बिजनेस में बदल सकते हैं। 

यह व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आसान है, क्योंकि इसमें अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ेगी! खासकर त्योहारों के मौसम में चॉकलेट की डिमांड और भी बढ़ जाती है, क्योंकि लोग एक दूसरे को गिफ्ट के रूप में चॉकलेट देना पसंद करते हैं।

एक कैंडी अथवा चॉकलेट निर्माण पर आधारित इस Business Idea के उपयोग से आपके शौक और कौशल को एक Home Based Business Model में बदला जा सकता है।

यह व्यवसाय कैसे करें? आप चॉकलेट अथवा कैंडी निर्माण व्यवसाय को इसके निर्माण की प्रक्रिया सीखकर शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहे तो किसी कुशल कारीगर को इस काम के लिए रख सकते हैं।

आप अपनी Chocolate को बेचने के लिए पेस्ट्री की दुकान से भी आर्डर ले सकते हैं और आप चाहे तो होटलों के साथ भी साझेदारी कर सकते हैं।

आवश्यक निवेश पूंजी: यदि आप यह व्यवसाय छोटे स्तर से अपने घर से ही शुरु करना चाहते हैं, तो कैंडी अथवा चॉकलेट निर्माण व्यवसाय को आप 20 से ₹25 हजार में ही शुरू कर सकते हैं।

4. Jem & Jelly Manufacturing Business

जैम और जेली दोनों ही हेल्दी फूड हैं, जिन्हें हर कोई खाना पसंद करता है। अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं पड़ेगी!

यह व्यवसाय कैसे करें? आप जेम और जेली के निर्माण की प्रक्रिया सीखकर यह व्यवसाय अपने घर के किचन से भी शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाता है, आप इसको और भी बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं।

5. Spice Powder Manufacturing Business 

जब भी भारतीय भोजन की बात आती है, तो उसमें सबसे पहले मसाले याद आते हैं। जैसे कि हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर आदि। भारतीय पकवान मसालों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, क्योंकि इनके बिना भारतीय व्यंजन को स्वादिष्ट बनाया ही नहीं जा सकता है!

पहले के समय में पारंपरिक रूप से घरों में सब्जी आदि में उपयोग के लिए मसालों को पीसकर बनाया जाता था, लेकिन आज के समय में ज्यादातर घरों में रेडीमेड स्पाइस पाउडर का इस्तेमाल किया जाने लगा है।

यह व्यवसाय उच्च मुनाफा देने के साथ ही काफी ज्यादा डिमांड वाला व्यवसाय है और इसके साथ ही आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसलिए मसाले बनाना और उनकी पैकेजिंग करना सबसे अधिक प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक है।

आप सब्जी मसालों के साथ विशेष मसाले जैसे कि चिकन मसाला, चाट मसाला, पनीर मसाला आदि भी बना सकते हैं।

अगर आप अपने मसालों में गजब का स्वाद ला सकते हैं और अच्छी मार्केटिंग कर लेते हैं तो अपने इस व्यवसाय को आप करोड़ों के बिजनेस में बदल सकते हैं। 

Motivation के लिए आप एमडीएच (मिर्च, धनिया, हल्दी) ब्रांड का उदाहरण ले सकते हैं, जिन्होंने भारतीय मसाला बाजार में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है।

6. दलिया विनिर्माण व्यवसाय 

दलिया एक पौष्टिक आहार है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है, जिसके कारण बाजार में इसकी काफी ज्यादा मांग रहती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दलिया विनिर्माण व्यवसाय में काफी ज्यादा लाभदायक अवसर है, क्योंकि गेहूं 15 से ₹20 प्रति किलो मिलता है और वहीं पर दलिया ₹50 किलो तक बिकता है। 

वहीं यदि प्रति किलो परिचालन लागत 5 रुपए जोड़ लिया जाए, तो भी आप 30 से 50% तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दलिया विनिर्माण बहुत ही सरल कार्य है और इसके लिए आपको साधारण मशीनरी आवश्यकता पड़ेगी। जिसे आप अपने घर में भी स्थापित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसके लिए आपको प्रमुख लाइसेंसो की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

आप आसानी से अपने दलिया को स्थानीय बाजारों में बेच सकते हैं और मार्केटिंग प्रक्रिया की मदद से अपने व्यापार को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा सकते हैं।

7. Mineral/Drinking Water Manufacturing Business 

आप सभी जानते हैं कि जल ही जीवन है और अगर कोई बिजनेस जल पर आधारित है, तो उस व्यवसाय के सफल ना होने की संभावना बहुत कम होती है!

आज के समय में मिनरल वाटर के क्षेत्र में Manufacturing Business करना, आपके लिए बहुत ही लाभदायक अवसर है। लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और यदि वह कहीं बाहर की यात्रा पर जाते हैं, तो इस परिस्थिति में ज्यादातर लोग Packed Mineral Water को ही खरीदकर पीना अधिक पसंद करते हैं।

बड़े-बड़े लोगों के द्वारा मिनरल वाटर को इस कदर पसंद किया जाता है कि वे पैसे खर्च करने से पीछे नहीं हटते हैं। 

आप उदाहरण के लिए विराट कोहली के द्वारा किए जाने वाले मिनरल वाटर को ले सकते हैं, जिसकी एक बोतल की कीमत कई हजार रुपयों में होती है।

इसके अतिरिक्त आप बिसलेरी को उदाहरण के रूप में ले सकते हैं, जो आज के समय में करोड़ों रुपए का टर्नओवर जनरेट कर रहा है।

इसलिए आपको यह व्यवसाय शुरू करना चाहिए, क्योंकि समय के साथ शुद्ध जल की मांग और भी बढ़ेगी। व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आसान है और इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

यह व्यवसाय कैसे करें? अगर आप मिनरल वाटर का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको अपने मिनरल वाटर प्लांट से बोतल बंद पानी का उत्पादन करने के लिए पहाड़ों के झरने के पानी का उपयोग करना चाहिए। 

और यदि आप ड्रिंकिंग वाटर का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप भूजल का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे RO प्लांट के माध्यम से शुद्ध करके Packaged Drinking Water तैयार कर सकते हैं।

पूंजी निवेश की आवश्यकता: इस व्यवसाय के लिए शुरू में आपको अपना प्लांट लगाने के लिए लगभग 1 से 2 लाख तक लग सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने व्यवसाय की ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर खर्च कर सकते हैं।

8. Herbal Hair Oil Manufacturing Business 

Bonus Points: आप सभी यह जानते हैं कि आधुनिक समय के लोग अपने बालों को लेकर कितने अधिक चिंतित रहते हैं। वर्तमान समय में मार्केट में बहुत सारे Hair Oils मौजूद हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर रसायनिक भी होते हैं। 

इसलिए लोग हर्बल हेयर आयल के इस्तेमाल को अधिक महत्व देते हैं और यह व्यवसाय काफी ज्यादा Grow कर रहा है।

आप यह व्यवसाय कैसे करेंगे? अगर आपको इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है अथवा आप किसी हेल्थ विशेषज्ञ के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। 

तो आपको वनस्पतियों पर आधारित अथवा हर्बल उत्पादों के साथ मिश्रित किए गए तेलों के निर्माण का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय के लिए उत्पादों के उदाहरण के रूप में आप नारियल के तेल, बादाम तेल आदि को ले सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: अगर आप इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय आप 1 लाख रुपयों में भी शुरू कर सकते हैं।

9. Coconut Oil Manufacturing Business 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नारियल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर हेयर टॉनिक और साबुन तथा सौंदर्य प्रसाधन आदि के निर्माण में भी काफी ज्यादा किया जाता है।

लोगों में प्राकृतिक रूप से तैयार किए गए तेलों के इस्तेमाल को लेकर बढ़ती जागरूकता के कारण नारियल के तेल की मांग पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है। 

इसलिए यह एक शानदार Small Manufacturing Business Idea हो सकता है, क्योंकि आप इस व्यवसाय को कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो यह व्यवसाय अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि उचित मांगों और गुणवत्ता को बनाए रखा जाए, तो आप इसे ना केवल अपने स्थानीय बाजार, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

नारियल तेल निर्माण व्यवसाय कैसे शुरू करें: नारियल का तेल बनाने के लिए आप कच्चे माल के तौर पर सूखा नारियल ले सकते हैं और उसकी पेराई मशीन के उपयोग से नारियल के तेल का निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: आपको यह व्यवसाय छोटे लेवल से शुरू करने के लिए ₹1 लाख रुपए तक पूंजी निवेश करना पड़ सकता है।

10. पापड़ बनाने का व्यवसाय 

पापड़ बनाने का व्यवसाय बहुत ही अच्छा और Most Profitable Home Based Business Idea In Hindi है और साल भर इसकी डिमांड बनी रहती है।

इसलिए आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही सरल है और इसके लिए आपको अधिक मैन पावर की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने घर के परिजनों के साथ मिलकर भी यह काम छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं।

घर पर ही पड़े हुए पापड़ को आप अपने स्थानीय बाजार में बड़ी आसानी से बेच सकते हैं और यदि आप किसी डिपार्टमेंटल स्टोर से संपर्क करेंगे, तो आप उनके साथ भी साझेदारी कर सकते हैं। 

आप चाहे तो पापड़ बनाने के साथ-साथ साबूदाने के पकोड़े बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

Papad Making Business शुरू करें? इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सबसे जरूरी चीज है यह है कि आपको पापड़ बनाने का अच्छा तरीका पता होना चाहिए इसके अतिरिक्त इसमें इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे कि गैस स्टोव बर्तन और कच्चा माल तथा पापड़ सुखाने के लिए एक चादर की भी आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आप अपने इस व्यवसाय को बड़े स्तर से शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पैकिग सीट और एक सीलिंग मशीन की भी आवश्यकता होगी।

इस व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करने के लिए आपको ₹20000 से ₹30000 तक निवेश करना पड़ेगा।

11. Automotive Parts Manufacturing Business 

अगर आप ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के क्षेत्र में कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र में आपके लिए बहुत ही लाभदायक अवसर है

क्योंकि As A Mechanical Engineer मुझे पता है, कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की ज्यादातर बड़ी कंपनियां अपनी गाड़ियों के लिए छोटे-छोटे पार्ट्स को खुद नहीं बनाती है। बल्कि वह किसी दूसरे कंपनी अथवा Automotive Parts Manufacturer को यह जिम्मेदारी सौंपती है।

सबसे बड़ी खास बात यह है कि यदि आप कुशल कारीगरों की मदद से Automotive Parts Manufacturing Business शुरू करते हैं, तो आप अपने इस बिजनेस को वैश्विक स्तर तक ले जा सकते हैं। क्योंकि यह बहुत ही बड़ा उद्योग है और समय के साथ इस क्षेत्र में काफी ज्यादा संभावनाएं हैं।

यह व्यवसाय कैसे करें? अगर आप Automotive Parts Manufacturing Business करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी कार्यशाला किसी ऐसे स्थान पर व्यवस्थित करनी चाहिए। 

जहां पर बिजली की पर्याप्त सुविधा हो, क्योंकि यदि आप वाहनों के लिए स्पेयर पार्ट्स और Tools का निर्माण करते हैं। तो इसके लिए आपको ढलाई शाला में शीतलन के लिए आवश्यक पंखों अथवा अन्य उपकरणों के लिए बिजली की भी आवश्यकता पड़ेगी।

इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप अपना यह व्यवसाय सफल बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने उत्पादों की क्वालिटी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा!

Automotive Parts बिजनेस के लिए पूंजी निवेश: वैसे तो अगर आप यह व्यवसाय छोटे स्तर से शुरू करना चाहेंगे, तो आप इस व्यवसाय के लिए स्पेयर पार्ट्स और Tools का निर्माण अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसमें लगभग 1 से 2 लाख तक का पूंजी निवेश की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप यह व्यवसाय मध्यम अथवा बड़े स्तर पर शुरू करना चाहेंगे तो इसके लिए आपको 15 से 20 लाख या इससे अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता पड़ेगी और आवश्यक दस्तावेज भी बनवाने पड़ेंगे।

11. Tempered Glass Manufacturing Business 

Tempered Glass Manufacturing Business ऐसा व्यवसाय है, जो कभी मंदा ही नहीं हो सकता, क्योंकि समय के साथ मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है और मोबाइल फोन रखने वाला हर व्यक्ति अपने फोन की सुरक्षा के लिए टेंपर्ड ग्लास जरूर Use करना चाहता है।

यह उद्योग पिछले कुछ समय से काफी फल-फूल रहा है, आपको इस इंडस्ट्री का ग्रोथ रेट जानकर हैरानी होगी, क्योंकि यह व्यवसाय पिछले कुछ समय में सबसे अधिक Profitable Manufacturing Business Ideas में से एक बन गया है। 

कम निवेश की मांग और अधिक ग्राहकों की संख्या के साथ ही, उच्च मुनाफे के कारण बहुत सारे लोग इस व्यवसाय को करना पसंद कर रहे हैं।

इस व्यवसाय का सबसे बड़ा लाभ यह है कि समय के साथ लोग अपने मोबाइल फोन के लिए टेंपर्ड ग्लास बदलते रहते हैं। जिसके कारण यह व्यवसाय एवरग्रीन रहता है।

इसलिए आप चाहे तो यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसमें लगभग 1 से 2 लाखों रुपए की प्रारंभिक निवेश के साथ छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं।

12. Candle Manufacturing Business 

मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय हाउसवाइफ और माताओं के लिए पैसा कमाने वाला एक अच्छा Business Idea है। हालांकि कोई भी व्यक्ति यह व्यवसाय कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है।

अगर भारतीय बाजार की बात की जाए, तो समय के साथ मोमबत्तियों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है। वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा लोग हर एक खुशी के मौके पर मोमबत्ती का उपयोग करने लगे हैं।

इसके अतिरिक्त मोमबत्ती निर्माण व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आसान है, आप यह व्यवसाय अपने घर से ही एक छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं और विश्व स्तर तक अपना व्यवसाय फैला सकते हैं।

यदि आप अच्छी खुशबू वाली सुंदर मोमबत्ती बनाते हैं, तो आप इसे ना केवल ऑनलाइन बेच सकते हैं, बल्कि होटल उद्योग और रेस्तरां से भी संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि यह सभी अपने ग्राहकों के लिए खुशबूदार माहौल बनाने के लिए सुगंधित मोमबत्तियां खरीदते हैं।

मोमबत्ती निर्माण व्यवसाय कैसे करें? यह व्यवसाय करने के लिए आपको भरोसेमंद RAW Material के आपूर्तिकर्ताओं की जरूरत पड़ेगी। इसके अतिरिक्त आपको मोमबत्ती के निर्माण करने के लिए एक अच्छी और हवादार जगह का चयन करना पड़ेगा। 

व्यवसाय के लिए पूंजी निवेश की आवश्यकता: अगर आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो इसे लगभग 50 हजार रुपयों के प्रारंभिक निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

13. Furniture Manufacturing Business 

हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिकआने वाले 4 सालों के दौरान Indian Manufacturing Market का क्षेत्र 12.91% का CGR से बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के कारण फर्नीचर की जरूरत भी समय-समय पर बदल रही है। वर्तमान समय में जगह की कमी के कारण फोल्डिंग फर्नीचर की डिमांड काफी ज्यादा है।

इसी को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले भविष्य में अपने बिजनेस को तेजी से Grow करने के लिए अभी के समय में Furniture Manufacturing Business काफी अच्छा और लाभदायक Business Idea हो सकता है।

अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों अथवा जंगली क्षेत्रों से आते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा, क्योंकि इस परिस्थिति में आप Furniture Manufacturing Business अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको कच्चे माल जैसे कि लकड़ी की ढुलाई का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।

फर्नीचर निर्माण व्यवसाय कैसे करें? इस बिजनेस को करने के लिए आपको कुशल बढ़ई या अच्छे मैन पावर के साथ खुले वातावरण पर अपना कार्यशाला स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

फर्नीचर निर्माण व्यवसाय के लिए पूंजी निवेश की आवश्यकता: इस व्यवसाय को आप लगभग एक लाख रुपए अथवा इससे अधिक पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

14. Jewellery Manufacturing Business 

Jewellery Manufacturing Business को भारत में सबसे अधिक  में से एक माना जाता है। चूंकि अब लोग Handmade Jewellery अथवा नकली आभूषणों को पहनना पसंद करने लगे हैं। 

इसलिए इनकी डिमांड Unique Design वाले कीमती आभूषणों की तुलना में अधिक होती है।

कुल मिलाकर यदि रचनात्मक तरीके से Handmade Jewellery का निर्माण किया जाए, तो यह व्यवसाय बहुत ही तेजी से सफल हो सकता है।

इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में रचनात्मक है अथवा आप कुशल कारीगर रख सकते हैं, तो आपको इसमें अपना हाथ आजमाना चाहिए।

हालांकि अगर आप अपने इस व्यवसाय से अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको रचनात्मक तरीके से अपने Jewellery Products की मार्केटिंग भी करनी पड़ेगी।

ज्वेलरी निर्माण व्यवसाय कैसे करें?: आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप Jewellery Manufacturing Business शुरू करते हैं। तब आपको एक कीमती आभूषण का निर्माण करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ज्वेलरी के कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता की भी आवश्यकता होगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप महंगे आभूषणों का निर्माण करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कीमती धातुओं जैसे कि सोना, चांदी और प्लैटिनम के साथ ही कीमती पत्थरों जैसे कि हीरे, मोती, नीलम, पुखराज आदि की भी आवश्यकता पड़ेगी और इसके आपूर्ति के लिए आपको भरोसेमंद और प्रमाणित डीलर की मदद लेनी चाहिए।

न्यूनतम निवेश की आवश्यकता: आप Jewellery Manufacturing Business लगभग 1 लाख रुपयों के छोटे पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। यदि आप यह व्यवसाय मध्यम अथवा बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लगभग 5 लाख से 10 लाख रुपए या इससे अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी।

15. Shops Manufacturing Business 

Shops Manufacturing Business बहुत ही कम निवेशकों लेने वाला व्यवसाय है और सबसे अच्छे Evergreen Businesses में से एक है। क्योंकि लोग रोजाना नहाने और वॉशरूम के लिए साबुन का उपयोग करते हैं।

आपके लिए यह उद्योग इसलिए भी लाभदायक है, क्योंकि अमेरिका जैसे विकसित देशों के पास साबुन निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल नहीं है और वहीं पर हमारे पास यह पर्याप्त मात्रा में है, इसलिए हम बाहर के देशों में साबुन का निर्यात भी कर सकते हैं।

अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपके लिए अपने व्यवसाय को बाहरी देशों में निर्यात और विस्तार करने का अच्छा अवसर है।

यह व्यवसाय कैसे करें? आपको इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले एक छोटी सी ट्रेनिंग लेकर साबुन बनाने की सही प्रक्रिया को समझना चाहिए। 

इस व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: Shops Manufacturing Business के लिए आपको शुरुआत में लगभग 50 हजार से 1 लाख तक के निवेश की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो यह व्यवसाय अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

16. Paper Making Manufacturing 

आप सभी जानते हैं कि कागज का उपयोग ज्यादातर स्कूलों और कॉलेजों में किया जाता है और इसके साथ ही उद्योगों में भी बिलिंग और व्यवसाय के लेनदेन की रिकॉर्डिंग के लिए बड़े पैमाने पर कागज का उपयोग किया जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में प्लास्टिक से बनी थैलियों का इस्तेमाल वर्जित किया जा चुका है, हालांकि अभी भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि फिर भी लोगों के द्वारा पेपर बैग के इस्तेमाल को महत्व दिया जाने लगा है। 

इसके अतिरिक्त बाहरी देशों में भी प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, इसके कारण इसकी मांग बढ़ गई है।

इसलिए आपके पास एक सुनहरा अवसर है, आप अगर अच्छी क्वालिटी के पेपर बैग अथवा कागज का निर्माण करते हैं, तो अपने व्यवसाय को दूसरे देशों में भी निर्यात कर सकते हैं।

इसलिए लगभग हर उद्योग में कागज के काफी ज्यादा मात्रा में उपयोग के कारण इसकी मांग बहुत अधिक बनी रहती है और इसके अतिरिक्त इस व्यवसाय में निवेश भी बहुत अधिक नहीं लगता है, इसलिए आप चाहे तो यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

यह व्यवसाय कैसे करें? आपको इसके लिए एक व्यावसायिक स्थान का चयन करना पड़ेगा, जहां पर आप अपनी पेपर मेकिंग मशीन की स्थापना कर सकें। हालांकि इसके लिए आवश्यक स्थान की आवश्यकता आपके द्वारा निर्मित किए जाने वाले कागज की मात्रा और उसके आकार तथा आयतन पर निर्भर करेगा।

पेपर मेकिंग बिजनेस के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी निवेश ₹1 लाख से ₹2 लाख रुपए तक है, जिसमें पेपर मेकिंग मशीन का खर्च भी शामिल है।

17. अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय 

भारत जैसे देश में कई पवित्र धर्म है, जो अपने मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों आदि में पूजा पाठ करने के लिए अथवा अपने घरों में पूजा करने के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं।

भारत देश में इस व्यवसाय का बहुत बड़ा बाजार है और आप अपने द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित अगरबत्ती को भी अपने स्थानीय बाजार में आसानी से बेच सकते हैं।

अगर आप सुगंधित अगरबत्ती का निर्माण करते हैं, तो इसकी डिमांड बहुत अधिक होती है और आप अपने व्यवसाय को वैश्विक स्तर तक ले जा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करना बहुत ही सरल है और इस व्यवसाय के लिए कम जगह तथा कम पूंजी निवेश की भी आवश्यकता होती है। इसलिए आप चाहे तो यह व्यवसाय अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय कैसे करें? इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया सीख सकते हैं, जोकि बहुत ही आसान है। उसके बाद आप उन्हें पैक करके और लेवलिंग करने के बाद बाजार में बेच सकते हैं।

व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी निवेश: आप यह व्यवसाय मात्र 25 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

18. Disposal Manufacturing Business 

पारंपरिक समय के पुराने लोग केले के पत्तों में भोजन को परोसते थे, लेकिन आज के समय में यह चलन बदल गया है और अब डिस्पोजल प्लेट और कप आदि का उपयोग होता है। 

हाल ही में प्लास्टिक पर प्रतिबंध किए जाने के बाद डिस्पोजल की मांग में भी काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है और इसलिए डिस्पोजल पदार्थों के निर्माण के इस व्यवसाय की शुरुआत आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

Disposal जैसे कि कप और प्लेट आदि का उपयोग पार्टियों, समारोह तथा पिकनिक आदि होने पर बहुत अधिक किया जाता है। इसके पीछे का कारण यह है कि इन्हें धोने की जरूरत नहीं होती है और यह वजन में काफी हल्के होते हैं।

इसीलिए स्ट्रीट फूड सेलर्स भी इनका उपयोग काफी ज्यादा करने लगे हैं। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले डिस्पोजल का निर्माण करते हैं, तो इन्हें काफी ज्यादा दामों में बेचा जा सकता है।

19. Concrete Block Manufacturing Business 

Concrete Block पहले से डिजाइन किए गए एक प्रकार के ठोस सीमेंट से बने हुए कंक्रीट उत्पाद हैं, जिनका इस्तेमाल आवासीय भवनों से लेकर पुलों शॉपिंग मॉल आतंकवाद इंडस्ट्रियल कारखानों आदि के निर्माण के लिए काफी ज्यादा किया जाने लगा है।

कुछ सालों पहले मिट्टी से बनी हुई पक्की ईंटों का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता था, लेकिन अब लोगों ने कंक्रीट से बनी हुई ईटों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। क्योंकि यह काफी ज्यादा टिकाऊ और मजबूत होती है।

इसके अतिरिक्त बहुत सारी कंस्ट्रक्शन कंपनियों के द्वारा इनका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, क्योंकि यह पहले से बने बनाए होते हैं और इनके प्रोजेक्ट को आवश्यकता पड़ने पर समय में पूरा कर सकते हैं।

इसलिए आप चाहे तो Concrete Block Manufacturing Business को साधारण मशीनरी और कच्चे माल जैसे कि कंक्रीट और सीमेंट आदि के इस्तेमाल के साथ शुरू कर सकते हैं और इसमें बहुत ही कम निवेश लगता है तथा इसकी मांग अधिक है।

इस व्यवसाय के लिए शुरू में आपको ₹1 लाख से ₹2 लाख तक निवेश करने की आवश्यकता है और उसके बाद फिर आपको काफी ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

20. Toys Manufacturing Business 

अभी आप सभी जानते हैं कि बच्चे खिलौनों के कितने ज्यादा शौकीन और जिद्दी होते हैं और इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। 

यदि आप रचनात्मक तरीके से और नई नई डिजाइन के खिलौने बना सकते हैं, तो आपके लिए यह व्यवसाय बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि Toys Manufacturing Industry बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चाइना की अर्थव्यवस्था में खिलौनों की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि उनके खिलौने दुनिया भर में बच्चों के द्वारा पसंद किया जाते हैं

यह व्यवसाय बहुत ही प्रॉफिटेबल है, लेकिन इसे शुरू करने से पहले आप मार्केट रिसर्च करना सुनिश्चित करें और यह भी पता करें कि मार्केट में किस प्रकार से खिलौनों की डिमांड अधिक है। 

Most Profitable Manufacturing Business Ideas In Hindi 

यहां पर हमने कुछ ऐसे Manufacturing Business Ideas को शामिल किया है, जो आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक रहेंगे।

21. बिंदी विनिर्माण व्यवसाय 

बिंदी एक ब्यूटी उत्पाद है, जिसे महिलाएं काफी ज्यादा उपयोग करती हैं, खासकर शादीशुदा महिलाएं! 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बिंदी विनिर्माण व्यवसाय शुरू करना बहुत ही आसान है। क्योंकि बिंदी बनाना सरल प्रक्रिया है, जिसमें अच्छे लाभ की संभावना होती है। 

अगर आप सो जाओगी और डिजाइनिंग बिंदी बनाने में सक्षम है, तो यह व्यवसाय आप अपने घर से भी बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।

22. Diaper Manufacturing Business 

अगर आप एक पिता अथवा एक माता है, तो आपको अपने नवजात बच्चे की सेहत के लिए डायपर का महत्व पता होगा! आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि डायपर के निर्माण में काफी कम खर्च आता है।

यदि आप इसे कर सकते हैं, तो आपको यह व्यवसाय शुरू करना चाहिए, क्योंकि इससे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

23. Clothes Manufacturing Business 

वाकई में कपड़ा उद्योग बहुत ही प्रॉफिटेबल है, क्योंकि इसमें आप काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं। Clothes Manufacturing Business छोटे से लेकर बड़े निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले सबसे अच्छे Manufacturing Businesses में से एक है।

हालांकि इस व्यवसाय के लिए आपको पर्याप्त स्थान और आवश्यक मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अतिरिक्त यदि आप इसे बड़े स्तर से शुरू करते हैं, तो अधिक मैन पावर रखने की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास प्रारंभिक पूंजी निवेश पूंजी है, तो आप यह Business शुरू कर सकते हैं।

24. अचार बनाने का व्यवसाय 

आप सभी जानते हैं कि भारतीय घराने के भोजन आचार के बिना स्वादहीन रहते हैं इसलिए इसमें काफी ज्यादा लाभदायक अवसर हैं और यह व्यवसाय आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैैं।

इसके अतिरिक्त अपना खुद का ब्रांड बनाने के लिए और बाजार में अपनी प्रतिष्ठा व्यवस्थित करने के लिए आपको स्वस्थ्य आचार का पता लगाना चाहिए, जिनकी डिमांड मार्केट में बनी रहती है।

यदि आप स्वादिष्ट अचार का निर्माण कर लेते हैं, तो फिर अच्छी मार्केटिंग के दम पर आप काफी तेजी से अपना यह व्यवसाय सफल बना पाएंगे।

25. Honey Processing Business 

चूंकि अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग शहद का उपयोग करना पसंद करते हैं और बाजार में इसकी डिमांड बनी रहती है, क्योंकि यह कई बीमारियों में फायदेमंद होता है।

अगर आपके पास उचित संसाधन है, तो Honey Processing Business आप को बहुत अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह व्यवसाय काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल है, इसीलिए पतंजलि जैसे बड़े Brands भी इसमें अपना व्यापार कर रहे हैं।

Conclusion: बेस्ट Manufacturing Business Ideas In Hindi

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए Manufacturing Business Ideas आपको पसंद आए होंगे और हमें पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने लिए Manufacturing Business का चयन करने में मदद मिली होगी।

वैसे तो अगर मार्केट में रिसर्च की जाए, तो Manufacturing Business Ideas की कमी नहीं है। लेकिन हमने इस आर्टिकल में आपके लिए सिर्फ उन्हीं Manufacturing Business Ideas In Hindi को शामिल किया है। जिनमें आप काफी जल्दी सफलता हासिल कर सकते हैं और जिन Businesses को आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं।

इसी प्रकार के Business Ideas से संबंधित अन्य जानकारियों को जानने के लिए आप इस gharbaithejobs.com पर पब्लिश किए गए दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े: 20 Ghar Baithe Business Idea In Hindi | 2022 में शुरू करने वाले होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी जाने…

Avinash Jha

हैलो दोस्तों! मैं Avinash Jha: Gharbaithejobs.com में आपका स्वागत है, यह Ghar Baithe Jobs और Earn Money From Home से संबंधित सभी चीजों के लिए आपका नंबर एक स्रोत है।

Leave a Comment