Bank Me Job Kaise Paye 2022 – बैंक में जॉब कैसे मिलेगा और बैंक में जॉब के लिए क्या करना चाहिए? जाने सभी जानकारी!

अगर आप Banking Exam की तयारी कर रहे है या करना चाहते है तो आपको कुछ सवालों का जवाब पता होना चाहिए, जैसे: Bank Job Ke Liye Kya Kare, Bank Me Job Kaise Milega या Bank Me Job Kaise Paye, Private Bank Me Job Kaise Paye, Bank Job Ke Liye Konsa Computer Course Kare, Private Bank Me Job Ke Liye Qualification, आदि के बारे में।

अगर आप बैंक में जॉब कैसे पाए और बैंक में जॉब के लिए योग्यता, बैंक में जॉब के लिए क्वालिफिकेशन, बैंक में जॉब के लिए क्या करना चाहिए?

Advertisement
सभी सवालों का जवाब चाहिए तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Bank Me Job Kaise Paye, Bank Me Job Kaise Milega - बैंक में जॉब कैसे पाए इन हिंदी

भारत में बैंक की जॉब पाना लगभग हर युवा का सपना होता है। क्योंकि बैंक की नौकरी में आराम के साथ-साथ एक अच्छी सैलरी और वर्क लाइफ बैलेंस भी मिलता है। इसलिए बैंक की नौकरी अन्य विभागों की नौकरी की तुलना में ज्यादा बेहतर समझी जाती है।

वर्तमान समय में भारत में बैंकिंग सेक्टर लगातार बढ़ रहा है। इस समय भारत में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर बैंकिंग सेक्टर के द्वारा पैदा किए जा रहे हैं। इसी वजह से ज्यादातर युवा बैंक की तरफ आकर्षित हो रहे हैं ताकि भविष्य को सुधारा जा सके। 

बैंक की नौकरी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप को कम करने के लिए इधर उधर दौड़ना नहीं पड़ता है। यह एक ऑफिस जॉब होती है जिसमें सारा काम कुर्सी पर बैठकर ही निपटाया जाता है। इसके अलावा इस नौकरी में आपको शुरुआत में ही एक अच्छी सैलरी मिलती है जिस वजह से युवाओं का रुझान लगातार बैंकिंग क्षेत्र की तरफ बढ़ता ही जा रहा है। 

अगर आप बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं और यह नहीं जानते कि बैंक में जॉब कैसे पाए तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक में आप कैसे जॉब पा सकते हैं के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसके अलावा इस आर्टिकल में आप सरकारी और प्राइवेट बैंक में विभिन्न पोस्ट के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

सबसे पहले हम आपको सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक के बारे में संक्षिप्त में जानकारी देते हैं।

इसे भी पढ़े:

2022 में 10वीं पास के लिए नौकरी (सरकारी और प्राइवेट जॉब)

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye Mobile Se 2022 – घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए? जाने 100+ तरीके और महीने के रु.30,000 – 60,000 हजार कमाए

Table of Contents

सरकारी बैंक

आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि सरकारी बैंक की परिभाषा क्या है। सरकारी बैंक की परिभाषा के अनुसार वह बैंक जिसमें 51% से ज्यादा हिस्सेदारी भारत सरकार की होती है सरकारी बैंक कहलाते हैं। सरकारी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अधीन कार्य करते हैं। सरकारी बैंक ग्राहकों को लोन वगैरह की सुविधा प्रदान करते हैं। वर्तमान समय में भारत में 21 सरकारी बैंक है।

Private Bank

प्राइवेट बैंक वह बैंक होते हैं जिनमें 51% से अधिक हिस्सेदारी किसी प्राइवेट संस्था या प्राइवेट और जनरेशन या किसी निजी व्यक्ति की होती है। प्राइवेट बैंक भी भारतीय रिजर्व बैंक के एक्ट 1949 के अंतर्गत कार्य करते हैं। प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को सभी सुविधाएं प्रदान करते हैं जो सरकारी बैंक के द्वारा जाते हैं। वर्तमान समय में एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है।

Bonus Point: यदि आपको ऑनलाइन लूडो गेम पैसे कमाने वाला एप्स डाउनलोड करना है तो 20+ Best Paise Kamane Wala Ludo Games 2022 – पैसे कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करे और रोज रु.800 – 1500 रुपये कमाओ (Best Ludo Earning Apps)

Bank Me Job Kaise Paye 2022 – बैंक में जॉब कैसे पाए

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक के अंतर के बारे में समझ गए होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि आप सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पा सकते हैं।

Sarkari Bank Me Job Kaise Paye – सरकारी बैंक में जॉब कैसे पाए

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में सरकारी नौकरी तो बहुत ज्यादा तवज्जो दी जाती है। अगर सरकारी नौकरी में भी सरकारी बैंक में नौकरी की बात हो तो यह सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाती है।

सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। यह परीक्षाएं भारत के अलग-अलग विभागों जैसे एसबीआई, आईबीपीएस आरआरबी, आदि बैंकों के द्वारा समय-समय पर आयोजित होती है। 

इन विभागों के द्वारा बैंक की अलग-अलग पोस्ट जैसे बैंक क्लर्क, बैंक ऑफिस असिस्टेंट, बैंक Po, बैंक एसओ और बैंक चपरासी के पद पर वैकेंसी निकाली जाती है। इन परीक्षाओं को पास कर के सरकारी बैंक में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको सरकारी बैंकों की अलग-अलग पोस्ट के परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, शैक्षिक योग्यता, आयु सैलरी और सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

1. बैंक चपरासी

यदि आप 10वीं पास है और 10वीं पास के लिए बैंकिंग जॉब करना चाहते है तो आप चपरासी की नौकरी कर सकते है।

सरकारी बैंक में चपरासी के पद पर नियुक्त होने के लिए आपके पास न्यूनतम योग्यता 10वीं होना चाहिए। इस परीक्षा के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा आवेदन की फीस ₹850 होती है। इस Post की चयन प्रक्रिया देखें तो यहां पर Selection लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के आधार पर होता है। 

सबसे पहले आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको शारीरिक परीक्षा देनी होती है। इन सभी चरणों से सफलतापूर्वक गुजर जाने पर आपको बैंक चपरासी के रूप में नियुक्त कर लिया जाता है।

बैंक चपरासी की नौकरी में कितनी सलारी होती है?

अगर आप बैंक चपरासी के पद पर नियुक्त होते हैं तो आपको शुरुआत में ₹22000 रुपए सैलरी मिलती है।

2. बैंक ऑफिस असिस्टेंट

यह पोस्ट भी भारत के विभिन्न सरकारी बैंक विभागों के द्वारा लगभग हर साल आयोजित की जाती है। इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वी होती है।

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं तथा निर्धारित फीस ₹850 होती है। बैंक ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होता है। लिखित परीक्षा दो चरणों में होती है। पहली परीक्षा और मुख्य परीक्षा

पहली परीक्षा में गणित और रिजनिंग के संबंधित 80 प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए 45 मिनट का समय निर्धारित होता है। मुख्य परीक्षा में रिजनिंग, गणित, कंप्यूटर, बैंकिंग अवेयरनेस, और जनरल हिंदी या इंग्लिश से संबंधित 200 सवाल पूछे जाते हैं जिसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित होता है।

उसके बाद अंतिम वरीयता सूची लगाकर योग्य उम्मीदवारों को बैंक ऑफिस असिस्टेंट के पद पर चयनित कर लिया जाता है।

बैंक ऑफिस असिस्टेंट सैलरी कितनी होती है?

यहां पर आपको शुरुआत में ₹25000 सैलरी मिलती है।

3. बैंक क्लर्क

जब आप किसी बैंक में पैसे निकालने के लिए जाते हैं तो पैसे निकालने की जो पहली प्रक्रिया करता है उसे बैंक क्लर्क कहते हैं। इसके लिए विभिन्न विभागों के द्वारा हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है। जैसे एसबीआई क्लर्क, आरआरबी क्लर्क, आईबीपीएस क्लर्क आदि। 

बैंक क्लर्क की नौकरी के लिए आपके पास 12वीं की योग्यता होनी जरूरी है तथा आपकी उम्र कम से कम 20 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 28 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आवेदन करने के लिए ऑनलाइन मोड का प्रयोग किया जाता है। बैंक क्लर्क लिखित परीक्षा के आधार पर होती है। Pre Exam और Mains Exam.

इसकी प्री परीक्षा में जो प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित होता है। परीक्षा में गणित रीजनिंग और जनरल हिंदी या जनरल इंग्लिश से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में आपको सेक्शनल कटऑफ का सामना करना पड़ता है।

इसके मुख्य परीक्षा में रिजनिंग गणित चैनल हिंदी या जनरल इंग्लिश और फाइनेंस अवेयरनेस से संबंधित 190 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा इसके लिए 160 मिनट निर्धारित होते हैं। 

जो भी उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं में सफल हो जाता है उसे अंतिम वरीयता सूची के आधार पर आईबीपीएस क्लर्क के पद के लिए चयनित कर लिया जाता है।

बैंक क्लर्क की सैलरी कितनी होती है?

बैंक क्लर्क की शुरुआती सैलरी ₹29000 होती है।

4. बैंक पीओ

इस पोस्ट को पूरा नाम बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर होता है। विभिन्न बैंकों में इस पोस्ट की भर्ती के लिए अलग-अलग विभागों के द्वारा हर साल वैकेंसी निकाली जाती है। बैंक पीओ की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन होना आवश्यक है।

इसके लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए। बैंक पीओ की चयन प्रक्रिया में प्राथमिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होते हैं।

बैंक पीओ की प्रारंभिक परीक्षा में गणित के 35 क्वेश्चन, रीजनिंग के 35 प्रश्न और जनरल इंग्लिश के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रकार प्रारंभिक परीक्षा में Total 100 सवाल होते हैं, जिसके लिए एक घंटा समय निर्धारित होता है। यहां पर आपको सेक्शनल कट ऑफ का सामना करना पड़ता है। इसका मतलब है कि आपको तीनों सेक्शन में अलग अलग पास होना जरूरी है।

बैंक पीओ की मुख्य परीक्षा में सामान्य गणित, रिजनिंग, बैंकिंग अवेयरनेस और सामान्य अंग्रेजी से संबंधित 155 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 3 घंटे का समय होता है। यहां पर भी आपको सेक्शनल कटऑफ देखने को मिलती है। जो भी उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं में सफल हो जाते हैं फिर उनको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

साक्षात्कार के लिए विभाग का एक पूरा पैनल होता है। सामान्यता साक्षात्कार एक कमरे में 15 से 20 मिनट तक चलता है।

बैंक पीओ पोस्ट में कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप बैंक पीओ के पद पर सेलेक्ट हो जाते हैं तो आपको शुरुआत में ₹55000 वेतनमान मिलता है।

5. Bank So

बैंक की इस पोस्ट का पूरा नाम बैंक स्पेशलिस्ट ऑफीसर होता है। यह ऑफिसर अपने-अपने क्षेत्र में स्पेशलिस्ट होते हैं। जैसे आईटी स्पेशलिस्ट ऑफिसर, मार्केटिंग स्पेशलिस्ट ऑफिसर आदि। बैंक ऑफिसर में आवेदन करने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी जरूरी है। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच  होनी चाहिए।

इस पोस्ट की चयन प्रक्रिया प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होती है।  इस पोस्ट की प्रारंभिक परीक्षा के सिलेबस को देखें तो यहां पर गणित, रीजनिंग और इंग्लिश से संबंधित 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 120 मिनट का समय होता है। तीनों सेक्शन से 50-50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

इसकी मुख्य परीक्षा में प्रोफेशनल नॉलेज से संबंधित  60 प्रश्न पूछे जाते हैं उसके लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है। जब कोई उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं में सफल हो जाता है तो उसे अंतिम इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू के लिए संबंधित विभाग का एक पूरा बोर्ड होता है। इंटरव्यू की प्रक्रिया 15 से 20 मिनट में पूरी हो जाती है।

Interview के बाद एक अंतिम मेरिट लिस्ट लगाकर योग्य उम्मीदवारों को बैंक स्पेशलिस्ट ऑफीसर के पद पर नियुक्त कर लिया जाता है।

Bank So को कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप बैंक एसओ की पोस्ट के लिए सिलेक्ट होते हैं तो आपको शुरुआत में ₹60000 तनख्वाह मिलती है। इसमें आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगने जाते हैं।

सरकारी बैंक में जॉब पाने के लिए टिप्स

अगर आप चाहते हैं कि आप सरकारी बैंक में एक अच्छी और बहुत जल्द जॉब लगे तो आपको नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसके सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, सिलेक्शन प्रोसेस और सैलरी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।
  • परीक्षा के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए डिटेल जानकारी निकालें तथा अपनी तैयारी शुरू करने के लिए लगातार नोट्स बनाते रहे।
  • नियमित रूप से दिन में 6 से 8 घंटे पढ़ाई करें। इसके लिए अपने दिन का एक शेड्यूल तैयार करें।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए आप किसी कोचिंग या ऑनलाइन कोचिंग की भी सहायता ले सकते हैं।
  • परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें। बाजार में बहुत सारे मॉक टेस्ट उपलब्ध होते हैं। उन्हें प्रयोग में लाए.
  •  जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आप नियमित रूप से नजर रखें ताकि आपको परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा तिथि, परीक्षा के सिलेबस, तथा परीक्षा के एडमिट कार्ड और रिजल्ट के बारे में तुरंत अपडेट मिलती है।

Bank Me Naukri Kaise Paye 2022 – प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाए?

प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए आपको किसी प्रतियोगिता परीक्षा को पास करने की जरूरत नहीं होती है। प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए आपको अलग-अलग बैंकों में इंटरव्यू आदि देने पड़ सकते हैं। प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

बैंक में जॉब के लिए क्वालिफिकेशन (Private Bank Me Job Ke Liye Qualification)

  • अगर आप प्राइवेट बैंक में चपरासी या सुरक्षाकर्मी या सिक्योरिटी गार्ड की जॉब चाहते हैं तो आपको 10 वीं पास होना जरूरी है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको प्राइवेट बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर, बैंक क्लर्क या फिर ऑफिस असिस्टेंट की जॉब मिले तो इसके लिए आपके पास 12वी होनी जरूरी है।
  • अगर आप प्राइवेट बैंक में असिस्टेंट मैनेजर या मैनेजर जैसी जॉब चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना आवश्यक है।
  • अगर आप सेल्स ऑफिसर मार्केटिंग ऑफिसर जैसी जॉब चाहते हैं तो आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

प्राइवेट बैंक में ये पोस्ट होती है?

प्राइवेट बैंक मैं भी सरकारी बैंकों की तरह चपरासी से लेकर अधिकारी तक की पोस्ट होती है।  इसके बारे में हमें नीचे दिया-

  1. बैंक मैनेजर 
  2. असिस्टेंट मैनेजर 
  3. इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी Officer 
  4. Human Resource Officer 
  5. Relationship Manager 
  6. Security Manager 
  7. बिजनेस मैनेजर 
  8. लॉ ऑफिसर 
  9. क्लर्क 
  10. डाटा एंट्री ऑपरेटर 
  11. कैशियर 
  12. सिक्योरिटी गार्ड 
  13. चपरासी

Private Bank Me Job Kaise Milega 2022 – प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के तरीके

अब हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप प्राइवेट बैंक में जॉब पा सकते हैं।

1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

अगर आप प्राइवेट बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि इस समय वहां पर कोई जॉब की वैकेंसी खाली है या नहीं। इस तरीके से आप बिना किसी दलाल के डायरेक्टली प्राइवेट बैंक की जॉब के बारे में जानकारी कर सकते हैं। 

अगर वहां पर जॉब की जरूरत है तो आप ऑफिशल वेबसाइट की सहायता से ही ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकते हैं। जैसे ही आपका  Application संबंधित बैंक के एचआर डिपार्टमेंट के पास पहुंचता है तो वह आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे।

अगर आपका इंटरव्यू अच्छा होता है तो आपका संबंधित बैंक की पोस्ट के लिए सिलेक्शन कर लिया जाएगा। प्राइवेट बैंक में जॉब पाने का यह बहुत ही आधुनिक और स्मार्ट तरीका है।

2. अपना रिज्यूमे अपने दोस्त को दें

Private बैंक में नौकरी पाने के लिए आप अपना  रिज्यूमे अपने किसी ऐसे दोस्त को दे सकते हैं जो पहले से ही किसी बैंक में नौकरी कर रहा है। जैसे ही उस व्यक्ति कोई पद खाली होता है तो आपका Resume वहां लगा होने के कारण बैंक के एचआर डिपार्टमेंट के द्वारा आपको इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाए। अब आपको प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए बहुत अच्छे से इंटरव्यू देना है। इस तरीके से भी आप प्राइवेट बैंक में जॉब तलाश कर सकते हैं।

3. वेबसाइट की मदद ले

आजकल ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जिनकी मदद से आप अपने लिए बैंकों के अलावा अन्य विभागों में भी प्राइवेट जॉब तलाश कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर जाकर आपको अपना अकाउंट बना लेना है। इन वेबसाइट मै जरूरत के अनुसार नौकरियों के बारे में अपडेट चलती रहती है। आप इस तरह की वेबसाइट के द्वारा वहां पर चल रही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जो प्राइवेट जॉब तलाश करने में मदद करती है। ऐसी कुछ वेबसाइटों के नाम हमने नीचे दिए है-

  1. Naukri.Com
  2. Freejobalert

3. Apps की मदद ले

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो प्राइवेट बैंक में जॉब तलाश करने में मदद करते हैं। एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है और अपना अकाउंट वगैरह सेटअप कर लेना है। यहां पर आप अपनी क्वालिफिकेशन, रिक्वायरमेंट और लोकेशन के हिसाब से जॉब तलाश कर सकते हैं। 

इन एप्स की सहायता से आप प्राइवेट बैंक में नौकरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म संबंधित बैंक के अधिकारियों के पास पहुंचता है तो वह आपको इंटरव्यू के लिए कॉल करते हैं। ऑनलाइन जॉब की तलाश में मदद करने वाले दो एप्लीकेशन के नाम हमने नीचे दिए है।

Private Bank मे जॉब पाने के कुछ शानदार टिप्स

  1. जिस प्राइवेट बैंक में आप जॉब करना चाहते हैं सबसे पहले उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  2. वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचे और वहां पर करियर के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. अपनी सभी जानकारियां सही से दर्ज करके अपना अकाउंट बनाएं
  4. अब आप अपने हिसाब से जॉब के लिए अपनी लोकेशन चुने
  5. अपने रिज्यूमे की पीडीएफ फाइल वहां पर अपलोड करें
  6. अपने बारे में संक्षेप में जानकारी दें। तथा अपनी शिक्षा शौक और अनुभव के बारे में बताएं
  7. उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करें
  8. अब बैंक के रिक्रूटमेंट विभाग के लोग आपको इंटरव्यू के लिए फोन या ईमेल करेंगे
  9. अब आप, जो भी लोकेशन आपको मिलती है वहां पर इंटरव्यू देने के लिए जाएं
  10. अगर आपका इंटरव्यू उन लोगों को पसंद आता है तो आपकी बैंक में जॉब लग जाएगी।

बैंक में नौकरी के लाभ

  • अगर आप बैंक में नौकरी करते हैं चाहे सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक तो समाज में लोग आपको बहुत इज्जत से देखते हैं।
  • अगर आप सरकारी बैंक में कार्यरत हैं तो आपको एक अच्छी सैलरी और रिस्पेक्ट के साथ-साथ बहुत सारे सुविधाएं मिलती है। जैसे आपके बच्चों की पढ़ाई का खर्चा, आप के रहने के लिए घर, आपके कपड़ों का खर्चा आदि। हालाकी प्राइवेट बैंक में यह सुविधाएं तब मिलती है जब आप प्राइवेट बैंक में किसी उच्च पद पर तैनात हो
  • अगर आप बैंक में नौकरी पाते हो तो किसी भी अन्य विभाग की तुलना में बैंक में आपका प्रमोशन हो जल्दी होता है। आपको पहला प्रमोशन आपकी बैंक की नौकरी के पहले 3 वर्षों में ही मिल जाता है।

Bank Job के बारे में आपके सवाल

बैंक मे नौकरी के लिए कौन सी पढाई पढनी पडती है?

बैंक मे नौकरी के लिए अलग अलग पोस्ट होती है। अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको  संबंधित पोस्ट के अनुसार ही पढ़ाई करनी होगी। जैसे  अगर आप बैंक मैनेजर की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बैंक मैनेजर  से संबंधित ही पढ़ाई पढ़नी पड़ेगी।

12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे पाए?

12वीं के बाद सरकारी बैंक में जॉब पाने के लिए आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। सरकारी बैंकों में 12वीं से कई पोस्ट करते हैं। अगर आप 12वीं के बाद प्राइवेट बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए सीधे आप बैंक में इंटरव्यू दे सकते हैं।

12वीं के बाद बैंक मैनेजर कैसे बने?

12वीं के बाद आप सीधे बैंक मैनेजर के पद पर नियुक्त नहीं हो सकते। अगर आप बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ग्रेजुएट होना होगा। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप 12वीं से ही बैंक मैनेजर बने तो पहले आपको बैंक में जो 12वी से नौकरी निकलती है उनको प्राप्त करना होगा। फिर उसके बाद आप प्रमोशन के आधार पर बैंक मैनेजर की पोस्ट तक पहुंच सकते हैं।

सरकारी बैंक में 12वीं पास के लिए कौन-कौन सी नौकरियां होती है?

सरकारी बैंक में 12वीं पास लोगों के लिए बैंक क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, बैंक ऑफिस असिस्टेंट, बैंक ऑफिस असिस्टेंट स्केल-II और स्केल-III आदि नौकरियां होती है। इन सभी नौकरियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वी रखी गई है।

क्या बैंक की नौकरी महिलाओं के लिए भी होती है?

भारत सरकार के नियमों के अनुसार बैंक की नौकरी महिला और पुरुष दोनों के लिए होती है। बैंक में महिलाओं के लिए 33% नौकरियां आरक्षित होती है।

अंतिम शब्द: Bank Me Job Kaise Paye 2022 – बैंक में जॉब कैसे पाए?

दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप पूरी तरह से समझ रहे होंगे कि आप किस प्रकार बैंक में जॉब पा सकते हैं। इस आर्टिकल की मदद से आप सरकारी बैंक में और प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। 

आशा करते हैं कि आप हमारी इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए सही तरीके से अपने लिए बैंक में जॉब तलाश करेंगे। हमारा आपसे निवेदन है कि जो भी लोग बैंक में जॉब पाने के तरीकों के बारे में नहीं जानते उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं। ताकि वह लोग भी जान सके कि बैंक में जॉब पाने के लिए सही तरीके क्या होते हैं।

इसके बारे में भी पढ़े: घर बैठे जॉब कैसे ढूंढे? जॉब ढूंढने वाला ऐप्स डाउनलोड करे और जॉब प्राप्त करे?

Avinash Jha

हैलो दोस्तों! मैं Avinash Jha: Gharbaithejobs.com में आपका स्वागत है, यह Ghar Baithe Jobs और Earn Money From Home से संबंधित सभी चीजों के लिए आपका नंबर एक स्रोत है।

Leave a Comment