Call Center Job Kaise Kare | कॉल सेंटर जॉब्स सैलरी | कॉल सेंटर जॉब कैसे करे? सभी जानकारी!

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Call Center Me Job Kaise Kare या Call Centre Me Job Kaise Paye, इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे कि कॉल सेंटर क्या होता है, Call Center Job Me Kya Kam Hota Hai, कॉल सेंटर में इंटरव्यू कैसे दे? और कॉल सेंटर जॉब्स सैलरी कितनी मिलती है आदि।

आज के समय में कॉल सेंटर की जॉब में बहुत पैसा मिलता है, और अगर आप भी Ghar Baithe Call Center Job करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है, अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको हिंदी कॉल सेंटर जॉब (Call Center Job) के बारे में सब कुछ समझ आ जाएगा।

कॉल सेंटर जॉब 2022 कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाये  और कॉल सेंटर जॉब्स सैलरी कितनी होती है सभी जानकारी
Advertisement

दोस्तों आज के समय में हर कोई (कॉल सेंटर जॉब्स नियर में) Call Center Jobs Near Me करके पैसे कमाना चाहता है, ज्यादातर युवक और युवतियां जो अभी 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, वह 12वीं या ग्रेजुएशन करने के बाद कॉल सेंटर में जॉब के लिए Apply करते है और उन्हें Call Center Job करना बहुत ही अधिक पसंद करते हैं।

आपको तो पता ही है दोस्तों कि हमारे देश में बेरोजगारी बहुत है, ऐसे बहुत से युवा हैं जो नौकरी की तलाश 2022 में रहते हैं, आपको ऐसे बहुत से युवा देखने को मिल जाएंगे जो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कोई न कोई घर बैठे जॉब अवश्य करते हैं, और अगर उन्हें कॉल सेंटर जॉब्स 2022 में आसानी से मिल जाती है तो बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इस जॉब में बहुत पैसे मिलते हैं, बड़े शहरों में तो आपको बहुत से Call Centers देखने को मिल जाते हैं।

ताकि बेरोजगारों को काम मिल सके और उनका गुजारा भत्ता अच्छे से हो जाए, और इसी कारण Call Center / BPO Industry का आए दिन विस्तार और विकास हो रहा है। आप चाहे कॉल सेंटर जॉब मुंबई, कॉल सेंटर जॉब इन नोएडा, कॉल सेंटर जॉब इन दिल्ली, कॉल सेंटर जॉब इन इंदौर, कॉल सेंटर जॉब इन लखनऊ, कॉल सेंटर जॉब इन पटना, कॉल सेंटर जॉब इन भोपाल या आप भारत की किसी भी सिटीज में है इंग्लिश हिंदी कॉल सेंटर जॉब आसानी से मिल जाता है।

तो चलिए दोस्तों, वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि कॉल सेंटर क्या है?, कॉल सेंटर में इंटरव्यू कैसे दे?, कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाये और कॉल सेंटर में कितनी सैलरी मिलती है? मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

इसे भी पढ़े: 20+ Paise Kamane Wala Ludo Games 2022 – पैसे कमाने वाला लूडो गेम डाउनलोड करे और रोज रु.800 – 1500 रुपये कमाओ (Best Ludo Earning Apps)

Table of Contents

कॉल सेंटर जॉब क्या होता है? What Is Call Center Job In Hindi?

कॉल सेंटर जॉब क्या होता है समझने से पहले समझते है कॉल सेंटर क्या है?

दोस्तों Call Center किसी भी कंपनी का एक ऐसा कार्यालय होता है, जहां से ग्राहकों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है, आपको बता दूं कि Call Center को BPO (Business Process Outsourcing) भी कहा जाता है, कंपनियों की सबसे बड़ी ताकत Call Center ही होती है, इसी कारण ग्राहकों की सहायता के लिए ही Call Centers को खोला जाता है।

अगर आपके पास Vodafone, Idea, Airtel, Jio किसी भी कंपनी की सिम है, और आपको कोई परेशानी आ रही है, तो आप इन कंपनियों के Call Center में करके अपनी परेशानी को जल्द से जल्द हल कर सकते हैं, आपको बता दूं कि Sim Companies का ही नहीं बल्कि किसी भी प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी, Insurance Company, Bank आदि, का भी Call Center होता है।

Types Of Call Center – कॉल सेंटर के कितने प्रकार होते हैं?

दोस्तों Call Center दो तरह के होते हैं, पहला है ‘In Bond’ और दूसरा है ‘Out Bond’, आइए इन्हें विस्तार से जानते हैं –

इन बॉन्ड (In Bond Call Center):-

दोस्तों In Bond Customer Service आमतौर पर पूछे गए प्रश्नों का जवाब देने, समस्याओं को समाप्त करने के लिए, दिन और रात (Night Shift Jobs Near Me) दोनों समय में उपलब्ध रहती है, मुख्य तौर आपको यह Customer Service अंग्रेजी और हिंदी कॉल सेंटर जॉब नियर में देखने को मिलती है, और ज्यादातर इन्हीं भाषाओं के अंदर Call Center Job Requirements रहती है।

यह सेवा कॉलर और कॉल सेंटर के अधिकारी के बीच विश्वास जगाने के लिए सुनने का धैर्य, सहायता करना, और निर्माण के ऊपर आधारित होती है, आपको बता दूं कि इसमें ग्राहक खुद अपनी समस्या को लेकर कॉल करते हैं।

आपने देखा ही होगा कि जब कोई भी समस्या आती है तो कस्टमर केयर (Customer Care) को कॉल किया जाता है, वह कॉल Call Center में ही की जाती है, और उसे हम In Bond Call Center के नाम से जानते हैं।

आउट बॉन्ड (Out Bond Call Center):-

दोस्तों अब बात की जाए Out Bond Call Center की तो आपको बता दूं कि Out Bond Customer Service में खुद कंपनी का अधिकारी ग्राहक को कॉल लगाता है, इसके लिए अधिकारी को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।

Out Bond Call Center बिजनेस को बढ़ाने की एक नींव होती है, इस सेवा का मुख्य उद्देश्य ग्राहक को अच्छी तरह से शिक्षित करना होता है, इसमें यह पता लगाया जाता है कि उनकी जरूरतों को कैसे पूरा किया जा सकता है, आउट बॉन्ड में संपर्क बनाने के लिए संभावित ग्राहकों की सूची का इस्तेमाल किया जाता है।

कॉल सेंटर की नौकरी में क्या करना पड़ता है?

अगर आप कॉल सेंटर की नौकरी करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस नौकरी मैं आपको तरह-तरह के काम करने होते हैं, और यहां मैं आपको उन्हीं कामों के बारे में जानकारी दूंगा, Call Center में मुख्यतः ग्राहकों की परेशानियों को हल किया जाता है, इसके लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को रखा जाता है।

कंपनियों में आमतौर पर इन प्रतिनिधियों से भी ऊपर वरिष्ठ कर्मचारी काम करते हैं, लेकिन Call Center में ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की संख्या ही सबसे अधिक होती है।

उनका काम होता है ग्राहकों के द्वारा बताई गई शिकायतों को दर्ज करना और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करना, संबंधित शिकायत को दर्ज करने के लिए संबंधित विभाग में भेजना, ग्राहकों के द्वारा किसी खास विषय पर मांगी गई जानकारी के बारे में बताना, कंपनी की नई Services के साथ-साथ और भी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जागरूक करना, तकनीकी सहायता प्रदान करना, सॉफ्टवेयर के बारे में ग्राहक को अवगत करवाना।

यह सभी काम ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को कॉल के माध्यम से ही करने होते हैं, और जो काम हमने आपको Call Center Job के लिए बताए हैं आपको यह काम करने पड़ेंगे, यह सभी कंप्यूटर की सहायता से ही किए जाते हैं, इसलिए अगर आप Call Center की Job करना चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट और कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए: How To Get Call Center Job 

दोस्तों अगर आप कॉल सेंटर (Call Center) में नौकरी करने के इच्छुक हैं, तो आपको बता दूं कि समय-समय पर Call Center की Job के लिए Advertisements निकाले जाते हैं, इसके लिए जारी किए गए विज्ञापन अखबारों में भी देखने को मिल जाते हैं।

इंटरनेट पर आप खोज सकते हैं कि Call Center Job के लिए Vacancy कहां पर है, और फिर आपको उसके लिए आवेदन करना होता है, आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपना रिज्यूम बनाना होता है, उसके बाद आपको अपने रिज्यूम को कॉल सेंटर में जमा करवाना होता है।

जब कभी भी कॉल सेंटर में कोई नौकरी निकलेगी, आपको आपके रिज्यूम के अनुसार उचित Job प्रदान कर दी जाएगी, इसके अलावा आपको बता दूं कि आपको कॉल सेंटर कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर भी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का ऑप्शन देखने को मिल जाता है, और आपको ऐसी बहुत सी Websites देखने को मिल जाती है।

Important Point: यदि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने चाहते है तो Ghar Baithe Online Job Kaise Kare – घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी में पूरी जानकारी जाने?

कॉल सेंटर जॉब कैसे ढूंढे?

Night Shift Call Centre Jobs या Day Shift Call Centre Jobs आसानी से ढूंढ सकते हैं, जैसे कि Naukri.Com, Monsterindia.Com, Freejobalert.Com, Quikr.Com आदि, यहां पर आपको अपना रिज्यूम डालना होगा, अगर आपका रिज्यूम किसी जॉब के लिए मैच होगा, तो आपको Sms या Call करके कॉन्टैक्ट कर लिया जाएगा, और फिर आपको Job मिल जाएगी।

इसके अलावा अगर आप किसी विशेष कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘Contact Us‘ के ऑप्शन में जाना है, और फिर उनकी ईमेल आईडी खोजकर उस पर अपना रिज्यूम भेज देना है, अगर कंपनी को आपकी जरूरत होगी तो कंपनी आपसे कांटेक्ट कर लेगी और आपको नौकरी पर रख लिया जाएगा।

आपकोबता दू की Freshers Jobs Night Shift या Freshers Jobs Day Shift ढूंढने का आसान तरीका है की आप उन दोस्तों से संपर्क करे जो पहले से किसी कॉल सेण्टर में जॉब कर रहे है। वो लोग आसानी से जॉब दिलाने में मद्दत करेगा।

Call Center में Job करने के लिए तैयारी कैसे करें?

दोस्तों ऐसे बहुत से युवा हैं जो Call Center Job करने के इच्छुक होते हैं, तो आपको बता दूं कि इसके लिए एक खास प्रक्रिया होती है, आमतौर पर सभी कंपनियां युवाओं को कॉल सेंटर में भर्ती करने के लिए इंटरव्यू या फिर ग्रुप डिस्कशन या फिर इन दोनों तरीकों का ही सहारा लेती हैं।

और इस प्रक्रिया में भर्ती होने वाले युवक की कम्युनिकेशन स्किल्स को अच्छे से जांचा जाता है, तो दोस्तों आपको समझ आ गया होगा कि Call Center में Job करने के लिए आपको भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।

आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बढ़िया होनी चाहिए और आपको बोलचाल करना अच्छे से आना चाहिए, इसके साथ-साथ आपको इंटरव्यू को भी पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, इसके बारे में आपको इंटरनेट पर आपको बहुत सी जानकारियां, टिप्स और ट्रिक्स मिल जाएंगी, आप इस विषय से संबंधित किताबों को भी पढ़ सकते हैं।

Call Center में जॉब करने के लिए ऐसे बहुत कोचिंग सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर खुले हुए हैं, जहां पर आप Call Center से संबंधित कोचिंग कर सकते हैं, आपकी यह कोचिंग कई दिनों तक चलती है ताकि आपको Call Center में जॉब पाने में कोई परेशानी ना आए।

अगर आपको यह सही लगे तो आप कोचिंग क्लासेस को ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दूं कि ज्यादातर कोचिंग क्लासेस English भाषा से ही संबंधित होती हैं, और अगर आपको भाषाओं का ज्ञान है तो आपको कोचिंग क्लासेस में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में? और Packaging Business कैसे शुरू करें? सभी जानकारी

Call Center में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता (Eligibility) होती है?

दोस्तों Call Center में नौकरी करने के लिए वैसे तो किसी खास शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको बता दूं कि आप जिस भी भाषा में कॉल सेंटर में नौकरी करने के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस भाषा में आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बढ़िया होगी तभी आप ग्राहकों के साथ बेहतर ढंग से कनेक्शन बना पाओगे, रही बात की Call Center Job के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए, तो आपको बता दूं कि यदि आपके पास निमानलिखित कौशल और योग्यता होगी, तो आपका काम बहुत ही बढ़िया चलने लग जाएगा –

  • कॉल सेंटर में नौकरी करने के लिए आप न्यूनतम 12वीं कक्षा पढ़े-लिखे होने चाहिए, कुछ Call Centers पर तो ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगी जाती है।
  • आपको हिंदी और इंग्लिश भाषा में अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बढ़िया होनी चाहिए।
  • आपको कंप्यूटर टाइपिंग आनी चाहिए, ऑफिस के साथ-साथ आपको इंटरनेट और कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।
  • अगर आप सुनने, समझने और बोलने में निपुण हैं, तो आपको कॉल सेंटर की नौकरी करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।
  • आपको कस्टमर्स की समस्याओं को हल करने के लिए बहुत ही अधिक समय तक धैर्य रखना होगा।

Call Center Job Salary: कॉल सेंटर की जॉब में सैलरी कितनी होती है

अगर आप कॉल सेंटर मैं नौकरी करना चाहते हैं और आपको अभी तक यह भी पता नहीं है कि Call Center में Job करने पर आपको कॉल सेंटर जॉब सैलरी कितनी मिलेगी, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपकी कॉल सेंटर जॉब सैलरी आपके अनुभव के साथ-साथ उस कंपनी पर भी निर्भर करती है, सभी कंपनियों की अलग-अलग सैलरी होती है।

लेकिन फिर भी अगर आप Call Center की नौकरी में नए हैं, तो आपको महीने के कम से कम ₹10000 मिलेंगे, शुरुआत में ₹10000 से लेकर ₹20000 तक की ही सैलरी होती है, और आपको बता दूं कि जैसे-जैसे समय के साथ आपको अनुभव होता जाएगा, वैसे-वैसे आपकी Salary बढ़ती रहेगी।

Call Center के बारे में आपके कुछ सवाल 

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो Call Center में Job तो करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि कॉल सेंटर में जॉब कैसे की जाती है, इसलिए वह इंटरनेट पर तरह-तरह के सवाल पूछते रहते हैं।

आज मैं आपके सामने उन्हीं सवालों में से कुछ ऐसे सवाल लेकर आया हूं, जिनके बारे में आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए, Call Center से सम्बन्धित कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं जैसे कि –

Call Center क्यों बनाए जाते हैं?

दोस्तों Call Center किसी भी कंपनी का एक ऐसा कार्यालय होता है, जहां ग्राहकों की ओर से आने वाली समस्याओं का हल प्रदान किया जाता है, कॉल सेंटर में बैठे कर्मचारी ग्राहकों की सभी कॉल का जवाब देते हैं, आपको बता दूं कि कॉल सेंटर के जरिए ग्राहकों को टेलीमार्केटिंग के उद्देश्य से भी कॉल किए जाते हैं.

2. Call Center में Interview कैसे दे?

दोस्तों अगर आप कॉल सेंटर में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको बता दूं कि इसके लिए आपको एक इंटरव्यू भी देना है, आपको इंटरव्यू कुछ इस प्रकार देना होगा कि सामने वाले को ऐसा लगना चाहिए कि आपके अंदर आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा है, आपके अंदर कॉल सेंटर में जॉब करने की ललक है, तभी जाकर आप इंटरव्यू को पास कर पाएंगे और आपको कॉल सेंटर की नौकरी लग पाएगी.

3. कॉल सेंटर इंटरव्यू के समय कौन-कौन से सवाल पूछे जाते हैं?

दोस्तों कॉल सेंटर इंटरव्यू में आमतौर पर आपसे कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते हैं, जैसे कि आप कॉल सेंटर की नौकरी क्यों करना चाहते हैं, कॉल सेंटर के बारे में आप क्या सोचते हैं, आपके बारे में बताइए, आपके अंदर क्या खास बात है, आपकी ताकत और कमजोरियों के बारे में बताइए, आप खुद को आने वाले 5 सालों में कहां देखते हैं आदि, तो दोस्तों इन प्रश्नों के बारे में आपको अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए, तभी आप इंटरव्यू को पास कर पाएंगे।

Call Center Job में कितनी सैलरी मिलती है?

बहुत से लोग Call Center Job की सैलरी के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं, तो उनको बता दूं कि आमतौर पर कॉल सेंटर की नौकरी के अंदर महीने के ₹10000 तो निश्चित रूप से मिलते हैं, शुरुआती समय में Call Center Job की सैलरी हर महीने ₹10000 से लेकर ₹20000 तक ही रहती है।

Call Center की Job करने वाले को क्या कहा जाता है?

दोस्तों आपने बहुत सी कंपनियों जैसे कि Airtel, Jio, Idea आदि की Customer Care के बारे में तो जरूर सुन होगा, टेलीकॉम कंपनियों के अलावा भी बहुत सी कंपनियों जैसे कि इंश्योरेंस कंपनी, सीमेंट, प्रोडक्ट कंपनी, बैंक आदि के भी कस्टमर केयर होते हैं, और जो लोग Call Center में Job करते हैं, उन्हें Customer Care Executive या Agent कहा जाता है।

Conclusion:- कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाये

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि कॉल सेंटर जॉब कैसे करे (Call Center Job Kaise Kare), इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि Call Center Kya Hota Hai, Call Center Job Mein Kya Karna Padta Hai, Call Center Job Me Kya Kam Hota Hai, Call Centre Ki Job Kaisi Hoti Hai, Call Center Job Mein Kitni Salary Milti Hai आदि, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

दोस्तों हमारी तो हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके समक्ष संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको मिल जाए।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे जरूर पूछें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए विषय के साथ।

Avinash Jha

हैलो दोस्तों! मैं Avinash Jha: Gharbaithejobs.com में आपका स्वागत है, यह Ghar Baithe Jobs और Earn Money From Home से संबंधित सभी चीजों के लिए आपका नंबर एक स्रोत है।

Leave a Comment