Digital Rupee Kya Hai In Hindi, Digital Rupee कैसे काम करेगा और Digital Rupee को भविष्य क्या है? सभी जानकारी

Rate this post

अगर आपको Digital Rupee Kya Hai, Digital Rupee बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी से कैसे अलग है? जानकारी चाहिए तो इसे पढ़े।

भारत भी डिजिटल करेंसी (Digital Currency) और ब्लॉकचेन की टेक्नोलॉजी से पूरी तरीके से प्रभावित हो चुका है पूरी दुनिया में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की तारीफ की जा रही है। क्रिप्टो करेंसी भी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी और डिजिटल रुपया में काफी अंतर है। भारत में जल्द ही डिजिटल रुपया आने वाला है इसकी घोषणा बजट 2022 में कर दी गई है।

Digital Rupee Kya Hai? What Is Digital Rupee In Hindi?

Digital Rupee Kya Hai - What Is Digital Rupee In Hindi

2022 में भारतीय बजट में डिजिटल करेंसी और ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी की बात कही है। कहा गया है कि ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी भारत की इकोनामी को बूस्ट कर सकती है। करेंसी मैनेजमेंट को कम खर्चीला और ज्यादा मजबूत बनाए जाने की भी बात की गई है।

Digital Rupee उस रुपए को कहा जाता है जिसमें किसी देश के केंद्रीय बैंक की डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक की करेंसी कहा जाता है। Digital Rupee को किसी भी बैंक का केंद्रीय बैंक यानी कि रिजर्व बैंक जारी करता है और इस करेंसी को भारत सरकार की मान्यता मिली हुई है।

Digital Rupee को बैंक की बैलेंस शीट में शामिल किया गया है और इसे देश की करेंसी में बदला जा सकता है।Digital Rupee दो प्रकार की है पहली रिटेल और दूसरी होलसेल।

रिटेल Digital Rupee का इस्तेमाल आम नागरिक और कंपनियां करेंगी और होलसेल डिजिटल करेंसी के उपयोग भारत की वित्तीय संस्थाएं कर सकती है।

यह भी पढ़े: Vegetables Business Kaise Shuru Kare – जानिए सब्जी का Online Business कैसे करें?

भारत में Digital Rupee का लीगल टेंडर

Digital Rupee को भारत में लीगल टेंडर दिया गया है। भारत के केंद्रीय बैंक यानी कि रिजर्व बैंक के पास इस करेंसी का बैकअप होगा यह करेंसी आम करेंसी की तरह है। Digital Rupee ओर डिजिटल पेमेंट में बहुत अंतर है। Digital Rupee के लिए सरकार एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगी जहां से कोई भी व्यक्ति Digital Rupee को खरीद सकता है।

Digital Rupee बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी से बिल्कुल अलग है?

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन में आधारित है लेकिन इस करेंसी को किसी देश के द्वारा नहीं बनाया गया है बल्कि यह एक प्राइवेट संस्था के आधार पर है और यह करेंसी विकेंद्रीकृत है जबकि Digital Rupee को भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गई है और यह एक लीगल और केंद्रीकृत मुद्रा है।

क्रिप्टो करेंसी को प्राइवेट लोगों के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है लेकिन Digital Rupee को भारत सरकार के द्वारा प्रयोग में लाया जा रहा है। Digital Rupee को दुनिया के सभी देश के केंद्रीय बैंक लॉन्च करते हैं।

Digital Rupee के फायदे

क्रिप्टो करेंसी की तरह Digital Rupee के भी बहुत सारे फायदे देखने के लिए मिल सकते हैं जैसे

ऑनलाइन पेमेंट करने में सहायक

भारत में अधिकतर ऑनलाइन पेमेंट इंडियन रुपीस में यानी कि बैंक से की जाती है अगर भारत में Digital Rupee आ जाती है तो ऑनलाइन पेमेंट में काफी मदद मिलेगी।

Also Read: Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi 2022 – 15+ लड़कियों के लिए घर बैठे जॉब

ऑनलाइन करेंसी चेंज करने में सहायक

Digital Rupee की मदद से कोई भी विदेशी भारत में आसानी से ऑनलाइन करेंसी चेंज कर सकता है क्योंकि वह अपने देश की करेंसी को Digital Rupee में कन्वर्ट कर सकता है।

Digital Rupee के नियम और कानून

भारत सरकार का मानना है कि लॉकडाउन के समय में भारत में डिजिटल करण बहुत तेजी से हुआ है और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए डिजिटल करंसी का होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि भारत में अधिकतर लोग क्रिप्टो करेंसी में यानी कि डिजिटल करेंसी में बहुत ज्यादा इन्वेस्ट कर रहे हैं। इसलिए भारतीय सरकार ने घोषणा की है।

भारत खुद का Digital Rupee  लॉन्च करने वाला है।Digital Rupee को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लेवल घोषित किया गया है। Digital Rupee का प्रयोग कोई भी भारतीय कर सकता है।

  • Digital Rupee एक केंद्रीकृत करेंसी होगी।
  • Digital Rupee ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है और Digital Rupee को ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी में बनाया गया है।

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी उस टेक्नोलॉजी को कहते हैं जहां पर डाटा एक कंप्यूटर पर एकत्रित नहीं होगा बल्कि कंप्यूटर में एकत्रित होता है।

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी मे एक्सेस एक कंप्यूटर के पास नहीं बल्कि हजारों कंप्यूटर के पास रहता है कोई भी इस करेंसी का डाटा नहीं चुरा सकता है। जब दो लोग करेंसी को खरीदेंगे और सेंल करेंगे तो इसका डाटा तीसरे व्यक्ति तक नहीं जाएगा।

यह भी पढ़े: Fan2play Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी और कुछ ट्रिक्स

Digital Rupee को भविष्य

Digital Rupee के भविष्य की बात करें तो इसका भविष्य क्रिप्टो करेंसी की तरह बिल्कुल सुरक्षित है।

आने वाले समय में दुनिया में डिजिटल करेंसी का प्रयोग किया जाएगा क्योंकि डिजिटल करेंसी के कारण इंटरनेशनल व्यापार और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में सबसे बड़ा लाभ हुआ है आज के समय में अधिकतर लोग ही बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग कर रहे हैं।

इसलिए सरकार भी अब Digital Rupee को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हो रही है।

सरकार नहीं चाहती है कि लोग दूसरे देश की डिजिटल करेंसी में इन्वेस्ट करें इसलिए सरकार ने खुद की Digital Rupee को लॉन्च किया है।

Digital Rupee को भारत सरकार द्वारा लीगल माना गया है इसलिए अधिकतर लोग लीगल होने के कारण इस करेंसी का ज्यादा से ज्यादा भविष्य में प्रयोग कर सकते हैं।

दूसरी तरफ सरकार क्रिप्टो करेंसी के महत्व को कम करने के लिए भी Digital Rupee को लॉन्च करने में उत्साहित है। क्योंकि सरकार नहीं चाहती है कि कोई भी व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करें क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को अधिकतर देश लीगल नहीं मानते और क्रिप्टो करेंसी विकेंद्रीकृत करेंसी है जबकि Digital Rupee एक केंद्रीकृत करेंसी है।

Digital Rupee कैसे काम करेगा

Digital Rupee ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में ही काम करेगा इस करेंसी के लिए आरबीआई बैंक का खुद का एक प्लेटफार्म लांच करेगा जहां से कोई भी व्यक्ति Digital Rupee को खरीद लेगा और उसके बाद उस डिजिटल करेंसी का प्रयोग ऑनलाइन पेमेंट करने में करेगा।

उदाहरण के लिए जिस प्रकार से हम ऑनलाइन पैसे पेटीएम के द्वारा सेंड करते हैं उसी प्रकार Digital Rupee से भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

इसके लिए हमारे पास Digital Rupee का होना बहुत जरूरी है। आरबीआई बैंक बहुत जल्द Digital Rupee के लिए एप्लीकेशन और वेबसाइट लांच कर सकता है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी है कि Digital Rupee Kya Hai अब आपको पता चल गया होगा। भारत समय के साथ नई नई टेक्नोलॉजी को अपना रहा है चाहे वह साइंस में हो या इकनोमिक सेक्टर में।

इसे भी पढ़े:

Online Income Kaise Kare 2022 – ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

Tata Super App Kya Hai या Tata Neu App Kya Hai और Tata Super App Download Kaise Kare सभी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Avinash Jha

Gharbaithejobs.com में आपका स्वागत है | यदि आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कमाने वला गेम और पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करके पैसा कमाना चाहते है तो इसे से संबंधित सभी जानकारी के लिए आपका नंबर एक स्रोत है |

Leave a Comment